You are here: Home » Uncategorized » मेक्सिको में मंगलवार देर रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया।

मेक्सिको में मंगलवार देर रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया।

मेक्सिको में मंगलवार देर रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया।

मेक्सिको में मंगलवार देर रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया।

 न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 248 लोगों की मौत हो गई। एक स्कूल गिरने से 21 बच्चे दबकर मारे गए। कई बिल्डिंगें गिर गईं। मेक्सिको सिटी के मेयर मिगुएल मेन्सेरा का कहना है कि अकेले राजधानी में ही 44 जगहों पर बिल्डिंगें गिरीं। भूकंप के चलते हजारों लोग सड़कों पर निकल आए। मेक्सिको के प्रेसिडेंट एनरिक पेना नीटो ने ऑर्डर दिया है कि सभी हॉस्पिटल्स के दरवाजे घायलों के इलाज के लिए खोल दिए जाएं। डोनाल्ड ट्रम्प ने भी इस आपदा पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, “हम आपके साथ हैं और हमेशा आपके साथ रहेंगे।” भूकंप के बारे में Q&A में जानें…

1. मेक्सिको में कब आया भूकंप?
– 19 सितंबर की देर रात। भारतीय समय के मुताबिक, रात 11.45 बजे मेक्सिको में कांपी जमीन। इससे पहले 7 सितंबर को भी मेक्सिको के सदर्न कोस्ट पर 8.1 तीव्रता का भूकंप आया था। लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ था।
2. कितनी थी तीव्रता?
– यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 7.1 थी, जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टिट्यूट के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। भूकंप का केंद्र प्यूब्ला प्रॉविंस में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर दूर पश्चिम में था।
3. इससे पहले कब आया था ऐसा भूकंप?
– मेक्सिको में 32 साल पहले (19 सितंबर, 1985 में) भी इसी दिन 8 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें हजारों लोग मारे गए थे। इसके बाद दो हफ्ते के भीतर आए एक और ताकतवर भूकंप में 90 जानें चली गईं थी।
4. किन शहरों पर ज्यादा असर?
– मोरलोस स्टेट, मेक्सिको सिटी, प्यूबला स्टेट, स्टेट ऑफ मेक्सिको और गुरेरो स्टेट।
5. कितना हुआ नुकसान?
– इस बार के भूकंप के बाद दर्जनों बिल्डिंगों के गिरने की खबर है। अकेले मेक्सिको सिटी में ही 44 इमारतें गिरी हैं। जिन इलाकों से नुकसान की खबरें आ रही हैं, वहां पर एजेंसी ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई बिल्डिंग्स कमजोर हो गई हैं और वे कभी भी गिर सकती हैं। कई बिल्डिंगों में आग लग गई।
– मेक्सिको इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है और नुकसान की जांच की जा रही है।
– मेक्सिको की एक 52 साल की महिला ने बताया, “मैं बेहद डरी हुई हूं, अपने आंसू नहीं रोक पा रही हूं। यह बिल्कुल 1985 की भयानक रात जैसा था।”
– पुएंते के मुताबिक मोरलोस स्टेट में 55 लोग, जबकि राजधानी मेक्सिको सिटी में 49 लोगों की मौत की खबर है। प्यूबला स्टेट में 32, स्टेट ऑफ मेक्सिको में 10 और गुरेरो स्टेट में 3 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *